खेल

Ban vs Nz: Mushfiqur Rahim को क्यों हेंडलिंग द बॉल की जगह दिया गया ‘ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड’ आउट

क्रिकेट के खेल में अकसर रिकॉर्ड बनते और टूटते हुए तो देखा ही जाता है, लेकिन मैच के दौरान प्लेयर्स अपने नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी दर्ज करा लेते है, जिसकी किसी को भी उम्मीद नहीं होती है। क्रिकेट में प्लेयर्स को शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम जोड़ते हुए देखा जाता है।

हाल ही में मीरपुर में खेले जा रहे न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश के दूसरे टेस्ट के पहले दिन पूर्व बांग्लादेशी कप्तान मुश्फिकुर रहीम ने अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज कराया था। वह टेस्ट क्रिकेट में ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड आउट होने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गए है।

इस तरह से आउट होते हुए वैसे तो कम देखा जाता है, लेकिन रहीम के आउट होने के बाद लोग ICC के नियम को जानने की कोशिश कर रहे है। ऐसे में जानते हैं क्यों मुश्फिकुर रहीम को हैंडलिंग द बॉल आउट की जगह ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड आउट दिया गया।

BAN vs NZ 2nd Test: ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड आउट हुए मुश्फिकुर रहीम

दरअसल, न्यूजीलैंड (BAN vs NZ 2nd Test) के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim)  41वें ओवर में काइल जैमीसन की गेंद खेलने के बाद, खुद उसे डिफेंड करने की कोशिश करने लगे। न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने अंपायर्स से आउट की अपील की, जिसके बाद रहीम को आउट दिया गया।

आईसीसी के नियमों के अनुसार, 37.1.1 क्लॉस के मुताबिक, अगर कोई बल्लेबाज क्रीज के बाहर है और फील्डर के थ्रो किए जाने पर गेंद के रास्ते में कोई बाधा करता है तो उसे ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के तहत आउट माना जाता है।

आईसीसी के संविधान के 37.1.2 क्लॉस के अनुसार, अगर बल्लेबाज किसी गेंद को खेलने के बाद उसे अपने दूसरे हाथ से रोकता है या पकड़ता है, जिसमें उसका बैट नहीं तो उसे हैंडलिंग द बॉल नियम के अनुसार आउट दिया जाता है, लेकिन अब सवाल ये उठता है कि मुश्फिकुर रहीम को हैंडलिंग द बॉल क्यों नहीं दिया गया। बता दें कि साल 2017 के बाद हैंडलिंग द बॉल नियम को ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के तहत जोड़ दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *