खेलराष्ट्रीय

खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग लेने वाले सभी एथलीटों को पीएम मोदी ने दीं शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को पहले खेलो इंडिया पैरा खेलों में भाग लेने वाले सभी एथलीटों को शुभकामनाएं दीं और इस अवसर को ‘‘समावेश और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम” बताया।

मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘पहले खेलो इंडिया पैरा खेल शुरू होने पर, भाग लेने वाले सभी एथलीटों को मेरी शुभकामनाएं। यह समावेश और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।” खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत 2030 में होने वाले एशियाई पैरा खेलों में 200 पदक जीतने का लक्ष्य बना सकता है जो हाल में चीन में खेले गए खेलों से लगभग दोगुना होगा। भारत ने हांगझोउ पैरा एशियाई खेलों में 29 स्वर्ण पदक सहित 111 पदक जीते थे। अगले एशियाई पैरा खेल 2026 में जापान के आइची नागोया में खेले जाएंगे।

ठाकुर ने पहले खेलो इंडिया पैरा खेलों के उद्घाटन के अवसर पर कहा, ‘‘अगर हम 2022 के एशियाई पैरा खेलों में 111 पदक जीत सकते हैं तो हम 2030 के एशियाई पैरा खेलों में 200 पदक के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।” उन्होंने कहा,‘‘पहले खेलो इंडिया पैरा खेल देश के खेल पारिस्थितिकी तंत्र में नए आंदोलन की शुरुआत कर रहा है। यह सभी खिलाड़ियों को समान अवसर देने की दिशा में एक नया कदम है।” खेलो इंडिया पैरा खेलों में 32 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सेना खेल बोर्ड के 1400 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

इन खेलों का आयोजन 10 से 17 दिसंबर के बीच तीन स्थलों, इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में किया जाएगा। खिलाड़ी सात खेल एथलेटिक्स, निशानेबाजी, तीरंदाजी, फुटबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस और भारोत्तोलन में 276 स्वर्ण पदक के लिए अपना भाग्य आजमाएंगे। इन खेलों में शीतल देवी, भावना पटेल और प्रमोद भगत जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी भाग ले रहे हैं। इन खेलों में भाग ले रहे खिलाड़ियों के लिए नरेंद्र मोदी ने भी विशेष संदेश भेजा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *